100 करोड़ का ‘CLUB’ या 100 करोड़ का ‘FUNDA’

Picture2

  • 100 करोड़ क्लब यानी ऐसा क्लब जिसमें भारतीय सिनेमाघरों से 100 करोड़ रुपये या इससे ज्यादा का कलेक्शन करने वाली फिल्में शामिल हैं।
  • 100 करोड़ क्लब मेंबैंग बैंग को मिलाकर 2014 तक 32 फिल्में शामिल हो चुकी हैं।
  • 100 करोड़ क्लब में जगह बनाने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म थी ‘गजनी’, 2008 में हुई थी रिलीज।
  • 100 करोड़ क्लब जगह बनाने वाली दूसरी फिल्म थी ’थ्री-इडियट’ ये भी अमिर खान की ही।
  • थ्री-इडियट्स, चेन्नई-एक्सप्रेस, धूम-3, कृष-3 और किक पांच ऐसी फिल्में हैं जिन्होंने डबल सेंचुरी यानी 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई भारत में की है।
  • सर्वाधिक कलेक्शन का रिकॉर्ड धूम-3 के नाम है। इस फिल्म ने भारत में 260 करोड़ रुपये के साथ दुनियाभर में 533 करोड़ का  कलेक्शन किया था।
  • क्या शाहरुख की ‘हैप्पी न्यू ईयर‘ तोड़ पाएंगी धूम-3 का रिकॉर्ड???

Bollywood-s-100-Crore-Club-Now-Has-21-Films-Pic-1 (1)

सलमान खान- 100 करोड़ के क्लब का ‘KING’ सलमान खान को कहा जा सकता है क्योंकि उनकी सबसे ज्यादा सात फिल्में (एक था टाइगर, दबंग-2, दबंग, रेडी, बॉडीगार्ड, जय हो और किक) इस क्लब में शामिल हैं। सात में से किक200 करोड़ (भारतीय कलेक्शन के मुताबिक) के क्लब में शामिल है।

timthumb

शाहरुख खान- सलमान के बाद दूसरे नंबर पर शाहरुख खान हैं उनकी 5 फिल्में 100 करोड़ के क्लब में शामिल हैं, चेन्नई एक्सप्रेस, रा-वन, जब तक है जान, डॉन 2 और माई नेम इस खान। पांच में से चेन्नई एक्सप्रेस 200 करोड़ (भारतीय कलेक्शन के मुताबिक) के क्लब में शामिल है।

अजय देवगन- चार फिल्में इस क्लब में शामिल हैं। अजय देवगन की सन ऑफ सरदार, गोलमाल-3, सिंघम-रिटर्न्स और बोल बच्चन शामिल हैं।

  • शाहरुख  और अजय  की ‘Fight’… इस क्लब में शामिल दो फिल्में, जब तक है जान और सन ऑफ सरदार, एक ही दिन रिलीज हुई हैं।

आमिर खान- तीन फिल्में (3-इडियट्स, धूम-3 और गजनी), आमिर के नाम 200 करोड़ क्लब में दो फिल्में (3-इडियट्स और धूम-3) का रिकॉर्ड है।

अक्षय कुमार- तीन फिल्में (राउडी राठौर, हाउसफुल-2 और हॉलिडे)

रितेश देशमुख के नाम पर भी तीन फिल्में हैं, लेकिन इन फिल्मों की कामयाबी में उनका योगदान खास नहीं है सिवाय ‘एक विलेन’ को छोड़ कर।

रितिक रोशनदो फिल्में इस क्लब में शामिल हैं, लेकिन डबल सेंचुरी नहीं लगा पाईं।

रणबीर कपूर और जॉन अब्राहम ने दो-दो फिल्में इस क्लब को दी हैं।

सैफ अली खान जैसे सितारे को एक फिल्म से ही संतोष करना पड़ रहा है।

रणवीर सिंह, सिद्धार्थ मल्होत्रा और अर्जुन कपूर के नाम भी एक-एक फिल्में इस क्लब में हैं। ये इस बात का संकेत है कि आने वाला वक्त इनका हो सकता है।

फरहान अख्तर, जिन्हें कि स्टार नहीं माना जाता है, ने भी अपने दम पर ‘भाग मिल्खा भाग’ जैसी शानदार फिल्म इस क्लब को दी है।

ये तो थी कलाकारों की बात.. अब बारी निर्देशकों की

रोहित शेट्टी एकमात्र निर्देशक ऐसे हैं जिनकी चार फिल्में (चेन्नई-एक्सप्रेस, बोल बच्चन, सिंघम रिटर्न्स  और गोलमाल-3) इस क्लब की मेंबर हैं। तभी तो उन्हें ‘RO-HIT’ शेट्टी कहा जाता है। धूम-3 तथा चेन्नई एक्सप्रेस ऐसी दो फिल्में हैं जिन्होंने सौ करोड़ का आंकड़ा छूने में महज 3 दिन का समय लगा। बोल बच्चन को सौ करोड़ का आंकड़ा छूने में सर्वाधिक 45 दिन का समय लिया। फिल्म (चेन्नई-एक्सप्रेस) ने दो सौ करोड़ का आंकड़ा छुआ।

निर्देशक साजिद नाडियाडवाला इस क्लब के एकमात्र ऐसे सदस्य हैं जिनके द्वारा निर्देशित पहली फिल्म (किक) ने ही दो सौ करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया।

निर्देशकों के बाद… अब बात अभिनेत्रियों की

हीरोइन की बात की जाए तो सोनाक्षी सिन्हा सबसे आगे हैं। सौ करोड़ क्लब में उनकी पांच फिल्में (हॉलिडे, सन ऑफ सरदार, राउडी राठौर, दबंग, दबंग-2) शामिल हैं। तभी तो उन्हें बॉलीवुड की ‘लकी गर्ल’ कहा जाता है।

चार हीरोइनों के नाम चार-चार फिल्में हैं।

  1. दीपिका (चेन्नई एक्सप्रेस, ये जवानी है दीवानी, रामलीला, रेस 2),
  2. प्रियंका (कृष 3, अग्निपथ, डॉन 2, बर्फी),
  3. करीना (बॉडीगार्ड, 3 इडियट्स, रा-वन, गोलमाल 3)
  4. असिन (रेडी, गजनी, हाउसफुल 2, बोल बच्चन)…असिन के नाम चार फिल्मों से जुड़े होने के बावजूद उन्हें बड़ा स्टार नहीं माना जाता।
  5. कैटरीना कैफ के नाम पर तीन फिल्में (एक था टाइगर, जब तक है जान और धूम 3)
  6. जैकलीन भी तीन फिल्मों (किक, रेस 2 और हाउसफुल 2) को देकर तेजी से उभर रही हैं
  7. श्रद्धा कपूर (एक विलेन) और आलिया भट्ट (2 स्टेट्स) भी चुनौती बन कर उभर रही हैं

2014 का ‘RECORD’

बॉलिवुड में हर साल 100 से भी ज्यादा फिल्में बनती हैं लेकिन उनमें से गिनी चुनी फिल्में ही ऐसी हैं जो 100 करोड़ क्लब तक पहुंच पाती हैं। 2014 में रिलीस हुई उन फिल्मों पर जो 100 करोड़ क्लब में शामिल हुईं…

  1. बैंग बैंग- 2 अक्टूबर को रिलीस हुई रितिक-कटरीना स्टारर फिल्म ‘बैंग बैंग’ दर्शकों को काफी पसंद आ रही है और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड कायम कर लिए हैं। खास बात ये है कि ‘बैंग बैंग’ अपनी रिलीस के महज 5 दिन के अंदर ही 100 करोड़ क्लब में शामिल हो चुकी है। और फिल्म दुनिया भर में बेहतरीन बिजनेस कर रही है।
  2. किक- इसी साल ईद पर आयी सलमान खान की फिल्म ‘किक’ ने भी वैसा ही बिजनेस किया था जैसी उससे उम्मीद की जा रही थी। फिल्म को अच्छी ओपनिंग मिली और ‘किक’ भी महज 5 दिनों में 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी। कुल कमाई की बात करें तो फिल्म ‘किक’ अबतक 233 करोड़ का कारोबार कर चुकी है।
  3. सिंघम रिटर्न्स- 2011 में आयी रोहित शेट्टी और अजय देवगन की फिल्म ‘सिंघम’ की ही तरह 2014 में आए फिल्म के सीक्वल ‘सिंघम रिटर्न्स’ ने भी अच्छा कारोबार किया। और रिलीस के 5 से 6 दिन के अंदर ही ‘सिंघम रिटर्न्स’ भी 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी।
  4. एक विलेन- सिद्धार्थ मल्होत्रा, रितेश देशमुख और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म ‘एक विलेन’ के म्यूजिक को जितना पसंद किया गया, फिल्म को उतनी ज्यादा कामयाबी नहीं मिली। बावजूद इसके फिल्म अपनी रिलीस के 14 दिन बाद 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी। फिल्म ने 105 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया।
  5. हॉलिडे- इसी साल जून में आयी अक्षय कुमार की ऐक्शन थ्रिलर फिल्म हॉलिडे…फिल्म ने कुल 112 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया और 100 करोड़ क्लब तक पहुंचने में फिल्म को 15 दिन का वक्त लगा था।
  6. 2 स्टेट्स- चेतन भगत के नॉवल ‘2 स्टेट्स’ पर बनी अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ‘2 स्टेट्स’ ने भले ही बहुत ज्यादा पैसे ना कमाएं हो लेकिन फिल्म को दर्शकों का काफी प्यार मिला। फिल्म ने 104 करोड़ का कारोबार किया और 100 करोड़ क्लब तक पहुंचने में फिल्म को 28 दिन का वक्त लगा।

TOP 15 BOLLYWOOD MOVIES 100 CRORE CLUB

FILM

Picture3

आखिर बॉलीवुड ने ऎसा क्या फॉर्मूला ईजाद कर लिया है, जिसके चलते फिल्में 100 करोड़ के क्लब में हो जाती हैं शामिल?

डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स, सैटेलाइट राइट्स, म्यूजिक राइट्स रिलीज होने से पहले ही बचे कर निर्माता करोड़ो की कमाई कर लेते हैं

  • FOR EXAMPLE: (The worldwide distribution rights were sold to Yash Raj Films for INR 125CR, the satellite rights were sold to Zee Network for INR 65CR and the music rights to T-Series for INR 12CR, earning a total pre-release revenue of INR 202CR.)

डिजिटाइजेशन बॉक्स ऑफिस

  • जहां तक कारोबार की बात है, तो निश्चित तौर पर डिजिटाइजेशन बॉक्स ऑफिस के कारोबार को बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगार साबित हो रहा है।
  • उदाहरण के लिए, पहले कोई भी बड़ी फिल्म करीबन 500 थिएटर्स में रिलीज होती थी। अब औसतन एक बड़ी फिल्म करीब 2000-2500 स्क्रीन्स पर रिलीज होती है।
  • सैटेलाइट डिलीवरी से यह सम्भव हुआ है कि फिल्म रिलीज के पहले सप्ताह का पहला शो, जो कि फिल्म के लिए बहुत महत्व रखता है।
  • इस शो में ज्यादा से ज्यादा दर्शकों पहुंचते हैं, जिसके कारण बॉक्स ऑफिस के कलेक्शंस में भारी वृद्धि होती है।
  • यही वह मुख्य वजह है, जिसके चलते बालाजी की क्या सुपर कूल हैं हम जैसी एक हल्की-फुल्की कॉमेडी फिल्म पहले तीन दिन में ही 26 करोड़ रूपए का आंकड़ा पार कर जाती है।

15 हजार करोड़ का बॉलीवुड

  • 2011 में फिल्म उद्योग का कुल कारोबार करीब 9300 करोड़ रूपए तक पहुंच गया था। विश्लेषकों के अनुसार, सिने जगत का यह कारोबार 10 प्रतिशत के चक्रवृद्धि विकास दर से आगे बढ़ेगा और 2016 में इसके 15000 करोड़ का आंकड़ा छू जाने की आशा है।

बढ़ते थिएटर्स और मल्टीप्लेक्स

  • पिछले दो साल के दौरान देश में स्क्रीन्स की संख्या में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और औसतन 15 प्रतिशत ही सिनेमा टिकटों की कीमतें बढ़ी हैं।
  • देश में करीब 11,000 सिनेमा हॉल में से 1000 मल्टीप्लेक्स स्क्रीन हैं। इन मल्टीप्लेक्स स्क्रीन में करीब 750 इन 8 बड़े शहरों (दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुणे और बेंगलुरु) में ही हैं जबकि सिर्फ 250 के करीब मल्टीप्लेक्स छोटे शहरों के खाते में हैं।
  • फिल्मों से होने वाली आय में बॉक्स ऑफिस से प्राप्त राजस्व का प्रमुख हिस्सा है, इसमें काफी वृद्धि हुई है और इस तरह फिल्म की आय का करीब 50 प्रतिशत हिस्सा थिएटर्स से संग्रहित राशि से प्राप्त होता है और बाकी राशि सैटेलाइट, ओवरसीज, संगीत और डिजीटल राइट्स से प्राप्त होती है।

कितने सिनेमाहॉल (मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन) में एक साथ रिलीज

 as

100 करोड़ क्लब में शामिल होने का नया फॉर्मूलाटीवी पर दिखाने का अधिकार

फिल्म इंडस्ट्री में 100 करोड़ की रेस अब छोटे होने वाली है… चर्चा में रहने वाली और बड़ी स्टारकॉस्ट से सजी फिल्में रिलीज से पहले ही 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो जा रही हैं… इंडस्ट्री पैसा कमाने के नए फॉर्मूले पर चल चुकी है… टीवी पर दिखाने का अधिकारयह फॉर्मूला है रिलीज से पहले टीवी पर फिल्म को सबसे पहले दिखाने का अधिकार के बेचने का।

  • आमिर खान की दो फिल्मों- हाल ही आमिर खान की दो फिल्मों ‘पीके’ और ‘धूम 3’ के सेटलाइट अधिकार एक मनोरंजन चैनल द्वारा खरीद लिए गए हैं। ‘पीके’ को 118 करोड़ में ‘धूम 3’ को 75 करोड़ में खरीद लिया गया है।
  • शाहरुख की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस-  इसके अलावा ईद के मौके पर रिलीज हो रही शाहरुख की फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ को भी रिलीज के पहले ही 105 करोड़ में एक टीवी चैनल द्वारा खरीद लिया गया है। आने वाली इन तीन फिल्मों का टीवी चैनल द्वारा महंगी दरों में खरीदना इस बात का संकेत है कि आने वाले समय में 100 करोड़ का आंकड़ा छोटा पड़ने वाला है।
  • अजय और सलमान पहले ही कर चुके हैं डील- अजय देवगन और सलमान खान अपनी-अपनी फिल्मों को टीवी पर दिखाने की डील पहले ही कर चुके हैं। अजय देवगन ने एक मनोरंजक चैनल के साथ चार सौ करोड़ रुपये का करार किया है। सलमान खान उनसे आगे हैं उन्हें उनकी फिल्मों के दिखाने के एवज में पांच सौ करोड़ मिलेंगे। इस करार के अनुसार साल 2018 तक रिलीज होने वाली इन दोनों की सभी सभी फिल्मों के प्रसारण अधिकार उसी चैनल के पास ही रहेंगे। इससे पहले सलमान खान भी एक अन्य मनोरंजन चैनल के साथ ऐसा ही करार कर चुके हैं। सलमान ने पांच सालों के लिए यह करार पांच सौ करोड़ रुपये में किया था। अपनी हालिया रिलीज हुई फिल्मों की सफलता के चलते अजय सैटेलाइट चैनलों पर काफी लोकप्रिय हैं। ‘बोल बच्चन’, ‘सिंघम’, ‘सन ऑफ सरदार’ और ‘गोलमाल’ सीरिज की फिल्मों ने जमकर कमाई की।

हैप्पी न्यू ईयर‘… क्या शाहरुख तोड़ पाएंगे अपना ही रिकॉर्ड???

Picture1

  • 150 करोड़ रुपये की फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ लेकर दिवाली पर शाहरुख खान आ रहे हैं
  • दिवाली पर शाहरुख की फिल्में कभी असफल नहीं हुईं लिहाजा किंग खान ने अपनी इस मेगा बजट की फिल्म के लिए सबसे सुरक्षित सप्ताह को चुना
  • विभिन्न राइट्स को बेच शाहरुख ने 202 करोड़ रुपये जमा कर‍ लिए हैं, यानी कि रिलीज के पहले ही शाहरुख ने फायदा कर लिया है
  • (The worldwide distribution rights were sold to Yash Raj Films for INR 125CR, the satellite rights were sold to Zee Network for INR 65CR and the music rights to T-Series for INR 12CR, earning a total pre-release revenue of INR 202CR.)
  • आदित्य चोपड़ा ने लगभग 125 करोड़ रुपये में फिल्म के डिस्ट्रीब्यूशन के अधिकार खरीदे हैं
  • देश के साथ-साथ विदेश में भी शाहरुख खान लोकप्रिय हैं, लिहाजा दोनों ओर से फिल्म के कलेक्शन अच्छे आने की उम्मीद है
  • फिल्म दुनियाभर में 6000 मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन सिनेमाहॉल में रिलीज होगी
  • भारत में 5000 और विदेशों में 1000 मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन सिनेमाहॉल में
  • दिवाली के समय आमतौर पर फिल्में चल ही जाती है, लेकिन ‘हैप्पी न्यू ईयर’ को पूरे सप्ताह बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा
  • हैप्पी न्यू ईयर’ 24 अक्टूबर को सिनेमाघरों में आ रही है. दर्शक भी छुट्टी के समय कोई बडी फिलम देखना चाहते है
  • शाहरुख खान के ‘रेड चिलीज एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड’ के बैनर तले बनी फिल्म काफी उत्साहित है कि अब सभी आयु वर्गों के दर्शक फिल्म देख सकेंगे

क्‍या शाहरुख-फराह की जोडी इस बार भी लगा पाएगी हैट्रिक

फराह खान के साथ शाहरुख ‘ओम शांति ओम’ और ‘मैं हूं न’ फिल्‍म कर चुके है. फराह और शाहरुख बहुत अच्‍छे दोस्‍त है

  • मैं हूं न’ : वर्ष 2004 में फराह खान की फिल्‍म मैं हूं न’ को भी दर्शकों ने खासा पसंद किया. फिल्‍म में शाहरुख खान, सुष्मिता सेन, जायद खान, अमृता राव, बोमन ईरानी और सुनील शेट्टी मुख्‍य भूमिकाओं में थे. फिल्‍म में जायद खान ने शाहरुख के भाई की भूमिका अदा की थी. फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर धमाकेदार कमाई की थी. फराह और शाहरुख की दोस्‍ती रंग लाई.
  • ओम शांति ओम’ : वर्ष 2007 में फराह खान निर्देशित फिल्‍म ‘ओम शांति ओम’ में शाहरुख ने काम किया था. फिल्‍म का नृत्‍य निर्देशन भी फराह खान ने ही किया था. फिल्‍म में शाहरुख के अलावा दीपिका पादुकोण, श्रेयस तलपडे, अर्जुन रामपाल और किरण खेर मुख्‍य भूमिकाओं में थे. फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर 149 करोड की कमाई की थी. अर्जुन रामपाल ने फिल्‍म में खलनायक की भूमिका निभाई थी.
Advertisements

About drsandeepkohli

तमाम लोगों को अपनी-अपनी मंजीलें मिली.. कमबख्त दिल हमारा ही हैं जो अब भी सफ़र में हैं… पत्रकार बनने की कोशिश, कभी लगा सफ़ल हुआ तो कभी लगा …..??? चौदह साल हो गए पत्रकार बनने की कोशिश करते। देश के सर्वोतम संस्थान (आईआईएमसी) से 2003 में पत्रकारिता की। इस क्षेत्र में कूदने से पहले शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ा था, अंतरराष्ट्रीय राजनीति में रिसर्च कर रहा था। साथ ही भारतीय सिविल सेवा परिक्षा की तैयारी में रात-दिन जुटा रहता था। लगा एक दिन सफ़ल हो जाऊंगा। तभी भारतीय जनसंचार संस्थान की प्रारंभिक परिक्षा में उर्तीण हो गया। बस यहीं से सब कुछ बदल गया। दिल्ली में रहता हूं। यहीं पला बड़ा, यहीं घर बसा। और यहां के बड़े मीडिया संस्थान में पत्रकारिता जैसा कुछ करने की कोशिश कर रहा हूं। इतने सालों से इस क्षेत्र में टिके रहने का एक बड़ा और अहम कारण है कि पहले ही साल मुझे मेरे वरिष्ठों ने समझा दिया गया था कि हलवाई बनो। जैसा मालिक कहे वैसा पकवान बनाओ। सो वैसा ही बना रहा हूं, कभी मीठा तो कभी खट्टा तो कभी नमकीन, इसमें कभी-कभी कड़वापन भी आ जाता है। सफ़र ज्यादा लम्बा नहीं, इन चौदह सालों के दरम्यां कई न्यूज़ चैनलों (जी न्यूज़, इंडिया टीवी, एनडीटीवी, आजतक, इंडिया न्यूज़, न्यूज़ एक्सप्रेस, न्यूज़24) से गुजरना हुआ। सभी को गहराई से देखने और परखने का मौका मिला। कई अनुभव अच्छे रहे तो कई कड़वे। पत्रकारों को ‘क़लम का सिपाही’ कहा जाता है, क़लम का पत्रकार तो नहीं बन पाया, हां ‘कीबोर्ड का पत्रकार’ जरूर बन गया। अब इस कंप्यूटर युग में कीबोर्ड का पत्रकार कहलाने से गुरेज़ नही। ख़बरों की लत ऐसी कि छोड़ना मुश्किल। अब मुश्किल भी क्यों न हो? सारा दिन तो ख़बरों में ही निकलता है। इसके अलावा अगर कुछ पसंद है तो अच्छे दोस्त बनना उनके साथ खाना, पीना, और मुंह की खुजली दूर करना (बुद्धिजीवियों की भाषा में विचार-विमर्श)। पर समस्या यह है कि हिन्दुस्तान में मुंह की खुजली दूर करने वाले (ज्यादा खुजली हो जाती है तो लिखना शुरू कर देते हैं… साथ-साथ उंगली भी करते हैं) तो प्रचुर मात्रा में मिल जाएंगे लेकिन दोस्त बहुत मुश्किल से मिलते हैं। ब्लॉगिंग का शौक कोई नया नहीं है बीच-बीच में भूत चढ़ जाता है। वैसे भी ब्लॉगिंग कम और दोस्तों को रिसर्च उपलब्ध कराने में मजा आता है। रिसर्च अलग-अलग अखबारों, विभिन्न वेवसाइटों और ब्लॉग से लिया होता है। किसी भी मित्र को जरूरत हो किसी तरह की रिसर्च की… तो जरूर संपर्क कर सकते हैं।
This entry was posted in Bollywood, News, Personality and tagged , , , , , , , , , , , . Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s